CTET

 CTET क्या है ?/CTET Kya Hai /CTET Kya Hota Hai यह आज हम जानेंगे जैसा की हम सभी जानते है एक स्कूल में टीचर का क्या महत्व होता है आज बहुतों लोग है जो की अपना करियर इंजीनियरिंग या मेडिकल के छेत्र मे बनाना चाहते है जिसके लिए वह Btech ,MBBS या BDS कोर्स करते है।

वही कुछ लोग जो सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है वह SSC,NDA इत्यादि की परीक्षा देते है पर कुछ ऐसे भी छात्र है जो अपना करियर एजुकेशन के छेत्र मे बनाना चाहते है जिसके लिए Bed इत्यादि कोर्स करते है।

ऐसे में बात यदि शिक्षक बनने की होती है और शिक्षक कैसे बने तो इसमें CTET का नाम जरूर आता है CTET एक ऐसा परीक्षा है जिसे पास करने के बाद आप केंद्र सरकार या अन्य प्राइवेट स्कूल में शिक्षक या शिक्षिका के पद के लिए आवेदन कर सकते है।

Ctet kya Hai या ctet exam kya Hai क्या है हम इसकी पूरी जानकारी आगे विस्तार से जानेंगे इससे पहले हम यह जान ले Ctet परीक्षा पास करने के बाद इसकी मान्यता देश के सभी राज्य में होती है।


CTET क्या है ?(What is CTET in Hindi)

CTET ka full form Central Teacher Eligibility Test होता है जो की एक राष्ट्रीय स्तर परीक्षा है इस परीक्षा को CBSE द्वारा आयोजित कराया जाता है जिसका उद्देश्य कक्षा एक से लेकर कक्षा 8 तक के लिए एक कौशल प्राइमरी शिक्षक का चयन करना होता है।


इस परीक्षा में उम्मीदवार के मानसिक ज्ञान के साथ-साथ Child Development, Pedagogy,Teaching Ability और व्यवहारिक ज्ञान इत्यादि से जुड़े परीक्षा ली जाती है।

वही इस परीक्षा को साल में दो बार यानी जुलाई और दिसंबर में आयोजित कराया जाता है।


यदि हम बात करें Ctet पेपर की तो यह परीक्षा को दो पेपर में लिया जाता है पहला पेपर पास करने के बाद आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते है।


वही दूसरा पेपर पास कर लेने के बाद आप कक्षा 6 से कक्षा 8वी तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य होते है


वही किसी भी स्कूल में शिक्षक के लिए आवेदन करने के लिए 2011 से सरकार के नियम अनुसार आवेदक का ctet परीक्षा पास करना अनिवार्य है।


वही 2011 से पहले शिक्षक के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक का ग्रैजवैशन जैसे BA,B.Com,BSC के साथ Bed करना अनिवार्य था पर अब आपको इन सब के अलावा सीटेट परीक्षा पास करना भी अनिवार्य है।

CTET के लिए योग्यता

यदि हम बात करें CTET qualification in Hindi की तो जैसा की हमने जाना की ctet को दो पेपर में आयोजित कराया जाता है जिसमें दोनों के लिए अलग-अलग qualification की जरूरत होती है।


CTET First Paper के लिए योग्यता

CTET का पहला पेपर पास करने के बाद आप कक्षा एक से कक्षा पाँचवी तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए एलिजबल होते है जिसके लिए आपको 12th कम से कम 50% मार्क्स से पास होने चाहिए।


वही ctet की पहली पेपर के परीक्षा में बैठने के लिए आपका 12th के साथ DEd कोर्स करना अनिवार्य है।


CTET Second Paper के लिए योग्यता

वही यदि हम बात करें CTET के दूसरे पेपर के लिए योग्यता की तो इसके लिए आपको 12th कम से कम 50% मार्क्स के साथ-साथ किसी भी विषय से स्नातक पास होना अनिवार्य है।


वही स्नातक के बाद आपको सीटेट का दूसरा पेपर देने के लिए Bed कोर्स भी पूरा करना होता है जिसके बाद ही आप Ctet के दूसरे पेपर के परीक्षा में बैठने के लिए योग्य माने जाते है।


वही यदि आप CTET Second Paper के लिए योग्य है तो आप Ctet के पहले पेपर के परीक्षा में भी बैठ सकते है।


CTET परीक्षा पैटर्न क्या है (CTET Exam Pattern)

जैसा की हमने जाना Ctet Kya Hota Hai में की CTET को दो पेपर मे आयोजित कराया जाता है तो हम दोनों पेपर का परीक्षा पैटर्न एक-एक कर के जानते है।

CTET Paper -1Exam Pattern

CTET के पहले पेपर में पूरे 150 सवाल होते है सभी सवाल MCQ बेस्ड होते है इसमें 5 विषय सामील होते है वही प्रत्येक विषय से पूरे तीस सवाल पूछे जाते है और प्रत्येक सवाल एक मार्क्स के होते है।


वही पूरा मिलाकर यह पेपर 150 नंबर का होता है जिसे बनाने के लिए 02:30 घंटे का समय अवधि दिया जाता है बहुतों का यह भी सवाल होता है की CTET परीक्षा पास करने के लिए कितना नंबर लाना जरूरी होता है या CTET के लिए पासींग मार्क्स क्या है।


तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको 150 में से कम से कम 90 मार्क्स लाना अनिवार्य होता है Ctet पेपर 1 का परीक्षा पैटर्न कुछ इस प्रकार है।

  • CTET Paper -1Exam Pattern

CTET के पहले पेपर में पूरे 150 सवाल होते है सभी सवाल MCQ बेस्ड होते है इसमें 5 विषय सामील होते है वही प्रत्येक विषय से पूरे तीस सवाल पूछे जाते है और प्रत्येक सवाल एक मार्क्स के होते है।

वही पूरा मिलाकर यह पेपर 150 नंबर का होता है जिसे बनाने के लिए 02:30 घंटे का समय अवधि दिया जाता है बहुतों का यह भी सवाल होता है की CTET परीक्षा पास करने के लिए कितना नंबर लाना जरूरी होता है या CTET के लिए पासींग मार्क्स क्या है।

तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको 150 में से कम से कम 90 मार्क्स लाना अनिवार्य होता है Ctet पेपर 1 का परीक्षा पैटर्न कुछ इस प्रकार है।

  • CTET Paper -1Exam Pattern

CTET के पहले पेपर में पूरे 150 सवाल होते है सभी सवाल MCQ बेस्ड होते है इसमें 5 विषय सामील होते है वही प्रत्येक विषय से पूरे तीस सवाल पूछे जाते है और प्रत्येक सवाल एक मार्क्स के होते है।

वही पूरा मिलाकर यह पेपर 150 नंबर का होता है जिसे बनाने के लिए 02:30 घंटे का समय अवधि दिया जाता है बहुतों का यह भी सवाल होता है की CTET परीक्षा पास करने के लिए कितना नंबर लाना जरूरी होता है या CTET के लिए पासींग मार्क्स क्या है।

तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको 150 में से कम से कम 90 मार्क्स लाना अनिवार्य होता है Ctet पेपर 1 का परीक्षा पैटर्न कुछ इस प्रकार है।


CTET की परीक्षा किस भाषा में होती है ?
जैसा की ctet ka matlab kya hota hai हमने जाना पर हमने यह भी जाना की CTET परीक्षा एक राष्ट्रीय लेवल की परीक्षा जिसे पूरे भारत के नागरिक दे सकते है।

जिसके लिए CTET परीक्षा पूरे 20 भाषाओ मे आयोजित कराया जाता है जिसमे आवेदक को किन्ही दो पसंदीदा भाषा का चुनाओ करना होता है।
CTET Exam Language
English
Hindi
Assamese
Khasi
Bengali
Kanada
Malayalam
Garo
Gujarati
Oriya
Mizo
Marathi
Punjabi
Nepali
Sanskrit
Telugu
Manipuri
Tamil
Urdu
Tibetan

CTET का Syllabus क्या है ?
यदि हम बात करें CTET Syllabus in Hindi की तो हम सबसे पहले CTET पहला पेपर का पाठ्यक्रम देखते है।

CTET Paper I Syllabus

Child Development and Pedagogy (30 Questions)
A.Child Development(15 Questions)

विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
बच्चों के विकास के सिद्धांत
आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
बहु-आयामी खुफिया
भाषा और विचार
पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
B.समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना (5 Questions)

वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
सीखने की कठिनाइयों, ‘नुकसान’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
C.सीखना और शिक्षाशास्त्र (10 Questions)

बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
प्रेरणा और सीखना
सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
अनुभूति और भावनाएं
Language I (30 Questions)
A.भाषा समझ (15 Questions)

अनदेखे अंशों को पढ़ना-दो अंश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर सवाल हों
सीखना और ज्ञान अर्जित करना
विवरणात्मक भाषा शिक्षण
शिक्षण पर आधारित भाषा विकास
B.भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 Questions)

सीखना और अधिग्रहण
मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
भाषा कौशल
भाषा शिक्षण के सिद्धांत
सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
उपचारात्मक शिक्षण

  • Language II (30 Questions)

A.Comprehension (15 Questions)

समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)

B.भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 Questions)


सीखना और अधिग्रहण

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;

विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार

भाषा कौशल

भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

उपचारात्मक शिक्षणMathematics (30 Questions)

A.Content (15 Questions


Numbe

Addition and Subtractio

Multiplicatio

Weigh

Tim

Volum

Data Handlin

Divisio

Measuremen

Geometr

Pattern

Mone

Shapes & Spatial Understandin

Solids around U

B.Pedagogical issues (15 Questions


Nature of Mathematics/Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning patterns and strategies of making meaning and learni

Place of Mathematics in Curriculu

Language of Mathematic

Community Mathematic

Problems of Teachin

Error analysis and relate

Diagnostic and Remedial Teachin

Evaluation through formal and informal methods aspects of learning and teachin

Environmental Studie

A.Content (15 Questions


Family and Friends (Relationships,Work and Play,Animals,Plant

Foo

Shelte

Trave

Wate

Things We Make and D

B.Pedagogical Issues (15 Questions


Learning Principl

Scope & relation to Science & Social Scienc

Concept and scope of EV

Environmental Studies & Environmental Educatio

Approaches of presenting concept

Activitie

Discussio

CC

Teaching material/Aid

Problem

Experimentation/Practical Wor

Significance of EVS, integrated EV

CTET Paper 2 का Syllabu

Child Development and Pedagogy (30 Questions

Child Development and Pedagogy एक ऐसा विषय है जो की CTET पहला पेपर और दूसरा पेपर दोनों में एक है और यह अनिवार्य है तो आप इसका पाठ्यक्रम पेपर एक के सीलेबस मे देख सकते है


Language I (30 Question

A.Language Comprehension(15 Questions)s)।)sSkssEnssnSees)orlrds))sggdgssmng)sgysytngeetnnrs)

  • Language I (30 Questions)

A.Language Comprehension(15 Questions)

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  1. नदेखे अंशों को पढ़ना – दो परिच्छेद एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों।

B.Pedagogy of Language Development (15 Questions)

  1. सीखना और अधिग्रहण
  2. भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  3. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  4. मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  5. भाषा कौशल
  6. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  7. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
  8. उपचारात्मक शिक्षण
  9. Language II (30 Questions)
  10. A.Comprehension(15 Questions)
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)



Pedagogy of Language Development(15 Question

सीखना और अधिग्रह

भाषा शिक्षण के सिद्धां

सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विका

भाषा कौ

भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसा

उपचारात्मक शिक्ष

णधनशलरतणs)

(A) Mathematics और Science (60 Questions)

>Mathematics(30 Questions)


A.Content(20 Questions)


Algebra

Introduction to Algebra

Symmetry: (reflection)

Number System

Knowing our Numbers

Fractions

Playing with Numbers

Whole Numbers

Negative Numbers and Integers

Construction (using Straight edge Scale, protractor, compasses)

Mensuration

Data handling

Ratio and Proportion

Geometry

Basic geometrical ideas (2-D)

Understanding Elementary Shapes (2-D and 3-D)

B.Pedagogical issues(10 Questions)


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Place of Mathematics in Curriculum

Remedial Teaching

Problem of Teaching

Community Mathematics

Evaluation

Nature of Mathematics/Logical thinking

Language of Mathematics

> Science (30 Questions)


A.Content (20 Questions)


Food (Sources of food,Components of food,Cleaning food)

Materials(Materials of daily use)

The World of the Living

Moving Things People and Ideas

How things work (Electric current and circuits, Magnets)

Natural Phenomena

Natural Resources

B.Pedagogical issues(10 Questions)


विज्ञान की प्रकृति और संरचना

प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य

अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)

विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना

मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/मनोप्रेरक/प्रभावी

दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण

नवाचार

पाठ्य सामग्री/सहायक सामग्री

समस्या

उपचारात्मक शिक्षण

Social Studies/Social Sciences (60 Questions)

इसे दो भागो में बाटा गया है जिसमें की पहला है History, Geography, Social & Political Life और वही दूसरा भाग है Pedagogical issue वही इसमे ज्यादा तर सवाल पहले भाग से होगा।

History


कब, कहाँ और कैसे

पहले किसान और चरवाहे

पहले शहर

राजनीतिक विकास

संस्कृति और विज्ञान

नए राजा और राज्य

दिल्ली के सुल्तान

1857-58 का विद्रोह

प्रारंभिक राज्य

सबसे पुराने समाज

नये विचार

पहला साम्राज्य

दूरस्थ भूमि के साथ संपर्क

महिला और सुधार

जाति व्यवस्था को चुनौती

राष्ट्रवादी आंदोलन

आजादी के बाद का भारत

आर्किटेक्चर

एक साम्राज्य का निर्माण

सामाजिक बदलाव

क्षेत्रीय संस्कृतियां

कंपनी पावर की स्थापना

ग्रामीण जीवन और समाज

उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज

>Geography


भूगोल एक सामाजिक अध्ययन के रूप में और एक विज्ञान के रूप में

ग्रह: सौरमंडल में पृथ्वी

वायु

ग्लोब

पानी

मानव पर्यावरण: बसावट, परिवहन और संचार

संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव

पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण

कृषि

>Social and Political Life


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विविधता

जीविका चलाना

जनतंत्र

सरकार

राज्य सरकार

मीडिया को समझना

लिंग खोलना

संविधान

संसदीय सरकार

न्यायपालिका

सामाजिक न्याय और हाशिये पर रहने वाले

स्थानीय सरकार

B.Pedagogical issues


सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति

क्लास रूम प्रक्रियाएं, गतिविधियां और प्रवचन

आलोचनात्मक सोच विकसित करना

पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य

सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं

स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक

परियोजना कार्य

मूल्यांकनCTET की परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें? 

CTET Kya Hota Hai हमने जाना यदि आप भी CTET परीक्षा के लिए अप्लाइ करना चाहते है और आपको नहीं पता की आखिर CTET EXAM APPLY KAISE KARE/How to apply for CTET exam in Hindi तो यह बिल्कुल और सभी परीक्षा के तरह एक जैसा है जिसके लिए आपको CTET की आधिकारिक वेबसाइट जो की ctet.nic.in है


इस वेबसाईट पर जाकर आपको वह आवेदन के लिए लिंक मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आपको सभी जानकारी को भर देना है और इसके साथ ही मांगे गए डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर देना है


सीटेट की तैयारी कैसे क

किसी भी परीक्षा को देने के लिए आपको उसके लिए पूरी तर से तयार होना काफी जरूरी है ऐसे में CTET की तयारी कैसे करें यह हम जानते है


Ctet के तयारी के लिए सबसे पहले आप अपना टाइम टेबल तयारी करे जिसमें कम से कम रोजाना तीन घंटे आप इसके लिए जरूर निकाले

आप ctet के जिस भी किसी पेपर को देने वाले उसकी पूरे पाठ्यक्रम को अच्छे से समझे उसके साथ ही आपको Ctet exam pattern क्या है यह जाने

आप ctet के लिए Content डिसाइड करे की आप पढ़ने कहा से वाले है क्या वह कोई किताब है या कोई वीडियो आप दोनों के साथ भी आगे बढ़ सकते है

आप पिछले वर्ष के question पेपर को भी सॉल्व करें।CTET पिछले वर्ष के question पेपर के लिए यहाँ क्लिक करें-Click here

वही पहला पेपर और दूसरा पेपर में तीन विषय का सीलेबस बिल्कुल एक है जिसके लिए आपको अलग अलग तयारी करने की जरूरत नहीं होती है जिसमे Chid Development & Pedagogy,Hindi और English सामील है

आपको परीक्षा में 150 सवाल दिए जाते है जिसमे प्रति सवाल के लिए एक मिनट होता है जिसके लिए आप लगातार प्रैक्टिस करें

वही दूसरे पेपर में Social Science और Science & Maths के लिए आप NCERT बुक को अच्छे से पढे यह बेस्ट माना जाता है

CTET पास करने के बाद क्या करें

यदि हम बात करें सीटीईटी एग्जाम के बाद करियर स्कोप की या फिर CTET pass karne ke baad kya hota hai तो जैसा की हमने जाना CTET परीक्षा का आयोजन ही एक कौशल शिक्षक के चयन के लिए कराया जाता है


CTET को पास करने के बाद आपकी किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय ,ARMY Public School ,HTET इत्यादि जैसे स्कूल में शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते 


यदि आपने पेपर 1 पास किया है तो आप कक्ष 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते है


वही यदि आपने पेपर 2 पास कर लिया है तो आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैCTET का पूरा नाम क्या है ?

CTET का पूरा नाम Central Teacher Eligibility Test  होता है


CTET सर्टिफिकेट की वैधता कितनी होती है

इससे पहले CTET सर्टिफिकेट की वैधता 7 वर्ष तक ही होती है पर अब NCTE द्वारा CTET सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन कर दिया है आप यदि इस परीक्षा को एक बार पास कर लेते है तो उसकी मान्यता लाइफ टाइम के लिए रहेगा


CTET की उम्र सिमा  क्या है

यदि हम बात करें CTET परीक्षा की उम्र सीमा की तो इसके लिए कोई भी सीमित उम्र सीमा तय नहीं किया गया है इसे कोई भी दे सकते है पर आप कम से कम इसके लिए qualification से योग्य होने चाहिए


CTET से क्या बनते है

CTET पास करने के बाद आप एक शिक्षक के जॉब के लिए आवेदन कर सकते है


क्या CTET के बाद सीधे नौकरी मिल जाती है

नहीं यदि आप यह सोचते है तो यह बिल्कुल गलत है क्यू की इस परीक्षा को पास करने के बाद भी आपको स्कूल में आवेदन करना होता है

CTET को पास करने के बाद आप योग्य हो जाते है प्राइमरी स्कूल मे शिक्षक के लिए आवेदन करने के लि


सीटेट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

इस परीक्षा मे पूरे 150 सवाल पूछे जाते है और प्रति सवाल एक मार्क्स का होता है जो पूरा मिलकर 150 होता है जिसे पास करने के लिए आपको कम से कम 90 मार्क्स लाना होता है




















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